इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे अजीबोगरीब सवाल जान कर चौंक जाएंगे आप

जब आप नौकरी के लिए आवेदन करते हैं और आपको साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है, job interview me puchhe jane bale kuchh anubhavi saval javab, ऐसे विभिन्न प्रश्न हैं जो पूछे जाते हैं और आप जितने बेहतर तरीके से तैयार होते हैं, उतने ही अधिक होते हैं आपका इंटरव्यू सफल होगा। जॉब इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ अनुभवी क्वेश्चन आंसर हिन्दी में ठीक है, आप विभिन्न post में आ गए होंगे ऑनलाइन है कि सबसे आम साक्षात्कार सवाल और जवाब के बारे में बात करते हैं। यह post होगा थोड़ा अलग है, क्योंकि यह सिर्फ़ सवाल और जवाब के बारे में नहीं है, हम मानने वाले हैं बात करते हैं।


इंटरव्यू में पूछे जाने वाले प्रश्न और उत्तर


इंटरव्यूकर्ता द्वारा पूछा जाने वाला


मैं यह भी समझाता हूँ कि साक्षात्कारकर्ता क्या सोचता है, जब वह कुछ पूछ रहा होता है question. वह कौन से सटीक उत्तर देख रहा है और आप आम तौर पर क्या गलतियाँ करते हैं। इंटरव्यूकर्ता द्वारा पूछा जाने वाला पहला सबसे आम सवाल है,

तो मुझे कुछ बताएँ अपने बारे में या वह या वह भी पूछ सकता है कि मुझे अपने सीवी के माध्यम से चलाएँ? अब यहाँ है इंटरव्यूकर्ता वास्तव में आपके उत्तर में दिलचस्पी नहीं रखता है। वे जो देख रहे हैं वह आपका आत्मविश्वास है, आपका उत्साह और लगन जो आप जवाब देते हैं। इसलिए यह सबसे अच्छा समय है जो आप दिखाते हैं अपने संचार कौशल को बंद करें।

बहुत से लोग कहते हैं, अहह मुझे फ़िल्में देखना बहुत पसंद है, मुझे लगता है कि मुझे पार्टी करना बहुत पसंद है। मेरे बहुत सारे दोस्त हैं, इसलिए मैं वास्तव में हूँ पार्टी का आनंद लें। नहीं, यह सही तरीका नहीं है कि आप इस सवाल का जवाब दें।

क्या तुमको आपकी शिक्षा के बारे में बात करने की ज़रूरत है, जहाँ आप बड़े हुए हैं या आप अपनी बात भी कर सकते हैं पिछले कार्य अनुभव, यदि आपके कोई और आपके व्यक्तिगत हित हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं।

इंटरव्यूकर्ता द्वारा पूछा जाने वाला लोकप्रिय प्रश्न


एक इंटरव्यूकर्ता द्वारा पूछा जाने वाला दूसरा सबसे लोकप्रिय प्रश्न है, आपकी ताकत क्या हैं? अब यहाँ लोकप्रिय question है, आपकी ताकत क्या हैं? अब यहाँ इंटरव्यूकर्ता कर्ता यह देख रहा है कि आप अपने बारे में कितना सकारात्मक सोचते हैं। यह शांत है एक सामान्य प्रश्न, इसका कोई सही या ग़लत उत्तर नहीं है,

लेकिन यदि आप इसे छोड़ देते हैं जैसे, ओह मैं बहुत ही मिलनसार व्यक्ति हूँ, मुझे लोगों के साथ रहना पसंद है और लोग love करते हैं मेरे साथ। यह सिर्फ़ एक साक्षात्कार के लिए बहुत अच्छा नहीं लगता है। है ना? तो आप क्या कह सकते हैं है, मेरा सबसे strong लक्षण विस्तार पर ध्यान देना है।

मैं पूरी तरह से योजना और निष्पादन में विश्वास करता हूँ। वास्तव में जब मैं कॉलेज में था, तब भी मैं वास्तव में अपने Week और कई लोगों को संगठित करता था, मेरे बहुत ही बाहर जाने वाले स्वभाव के कारण। कई लोगों ने कहा है कि मैं काफी वियोज्य हूँ, इसलिए मेरा मानना ​​है कि ये मेरी ताकत हैं।

तीसरा सबसे आम सवाल


तीसरा सबसे आम सवाल जो पूछा जाता है, वह है, तो आपकी कमजोरियाँ क्या हैं? के लिए यहाँ यह प्रश्न, आपको अपने स्वयं के बारे में वास्तव में नकारात्मक होने की आवश्यकता नहीं है। मैंने लोगों को कहते हुए सुना है, वैसे मैं बहुत अधीर व्यक्ति हूँ या लोग भी कहते हैं कि मुझे गुस्सा करना आसान है।

यहीहै सही उत्तर नहीं। हो सकता है कि यह आपकी कमजोरी हो, आपको इसे बाहर लाने की ज़रूरत नहीं है। सबसे अच्छा जवाब इस के लिए, क्योंकि साक्षात्कारकर्ता क्या देख रहा है कि क्या आप अपनी कमजोरी की पहचान कर सकते हैं और आप इसे कैसे कवर कर सकते हैं।

तो इसका एक उदाहरण, जिसका उपयोग आप इसका उत्तर देने के लिए कर सकते हैं प्रश्न यह है कि मुझे लगता है कि मेरी कमजोरी यह है कि मैं बहुत अधिक उन्मुख हूँ। मैं पूरा करने की कोशिश करता हूँ सब कुछ और मैं चाहता हूँ कि सब कुछ सही हो, लेकिन मुझे एहसास होता है कि मैं हार रहा हूँ समय पर,

इसलिए शायद इससे मुझे इन projectsको प्रस्तुत करने में बहुत देर हो गई। इसलिए मुझे लगता है कि कमजोरियों में से एक है। तो यहाँ मूल रूप से, आप क्या कर रहे हैं, आप प्रदर्शित कर रहे हैं हो सकता है, आप समय से बाहर भाग जाएँ, लेकिन आपके लिए यह एक बहुत ही सकारात्मक पहलू है,

आप एक पूर्णतावादी हैं और यह वही है जो हमने पिछली ताकत के रूप में देखा था सवाल भी। इसलिए मुझे लगता है कि यह एक सबसे अच्छा तरीका है जिससे आप इस सवाल का जवाब दे सकते हैं।


अगला आम सवाल जो पूछा जाता


वह है कि आप पांच साल में खुद को कहाँ देखते हैं अब या साक्षात्कारकर्ता यह भी पूछ सकता है कि आपके दीर्घकालिक या आपके अल्पावधि शब्द क्या हैं लक्ष्य? अब यहाँ, Iv' e लोगों को वास्तव में इस सवाल का जवाब देने के लिए संघर्ष करते देखा। खैर, हो सकता है, क्योंकि आप खुद नहीं जानते कि आप कहाँ रहना चाहते हैं,

इसलिए आमतौर पर लोग यह कहते हैं कि ओह, मैं इस कंपनी का सीईओ बनना चाहूंगा या एक एयरलाइन का मालिक होना चाहूंगा। ऐसा नहीं है सही लग रहा है, तो इस सवाल का एक अच्छा जवाब क्या होगा, क्योंकि यहाँ साक्षात्कार कर्ता देख रहा है,

आप इस कंपनी के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं? के साथ एक बहुत ही स्पष्ट रास्ता प्रतिबद्धता, क्योंकि आप जानते हैं कि इन दिनों अट्रेक्शन रेट क्या है। इसलिए वह जानना चाहता है, कैसे आप कब तक कंपनी से चिपके रहेंगे? तो सबसे अच्छा जवाब जो आप दे सकते हैं, वह है खैर, अब से पाँच साल बाद, मुझे लगता है कि मैं एक प्रबंधन की स्थिति में रहना चाहता हूँ।

जब तक तब मैं एक व्यावहारिक अनुभव हासिल करना चाहूंगा और फिर अंत में प्रबंधक बनूंगा। बेशक, मैं साझा करना चाहूंगा और अपनी टीम के सदस्यों से बहुत-सी नई चीजें भी सीखूंगा। अगला सबसे लोकप्रिय प्रश्न जो पूछा जाता है, वह है, तो मुझे हमारी कंपनी के बारे में कुछ बताएँ या आप हमारी कंपनी के बारे में क्या जानते हैं?

अपनी खुद की कंपनी के बारे में,


अब यहाँ साक्षात्कारकर्ता के पास ज्ञान है अपनी खुद की कंपनी के बारे में, सही? वह काम कर रहा है, लेकिन वह जो देख रहा है वह है या नहीं आप इस नौकरी के बारे में गंभीर हैं या नहीं? चाहे आप बस उन यादृच्छिक में से एक के लिए आए हैं साक्षात्कार?

शोध की कमी के कारण बहुत से लोग आमतौर पर कम हो जाते हैं कंपनी, इसलिए आपको जो करने की आवश्यकता है वह है शोध। सकारात्मक विशेषताओं के बारे में ऑनलाइन जानें कंपनी के बारे में।

उनके उत्पादों, उनके इतिहास और आदि के बारे में जानें इस प्रश्न का उत्तर देने के तरीके, ओह, आपकी कंपनी बहुत अच्छी तरह से जानी जाती है ग्राहक सेवा के लिए और आपने सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदाता के लिए एक पुरस्कार भी जीता देश।

आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते


आपके पास एक महान ग्राहक भी है, इसलिए यह सबसे अच्छा है ऐसे तरीके जिनसे आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। छठा सबसे आम सवाल जो पूछा जाता है, वह यह है कि आप बदलाव को कितनी अच्छी तरह से संभालते हैं?

अच्छी तरह से इस सवाल के पीछे दर्शन यह जानना है कि क्या आप बदलाव का सामना कर पाएंगे? क्योंकि आमतौर पर कंपनियाँ निश्चित रूप से विभिन्न रणनीतियों के साथ आती हैं, कर्मचारी आते हैं और जाओ, तो क्या आप इसे संभाल पाएंगे? लोग आमतौर पर कहते हैं, ओह, मैं एक बदलाव को संभालने में महान हूँ। ठीक है, मुझ पर विश्वास करो साक्षात्कारकर्ता प्रभावित नहीं होगा इस जवाब के साथ।


सवाल का जवाब एक उदाहरण


आप इस सवाल का जवाब एक उदाहरण के साथ कैसे दे सकते हैं। कुंआ, निश्चित रूप से मैं एक बदलाव को संभाल सकता हूँ, क्योंकि मेरी पिछली कंपनी में, हमारे मालिकों में से एक, एक हमारे तत्काल मालिकों को छोड़ना पड़ा और यह नया बॉस था,

जो अंदर आया और उसके पास था पूरी तरह से एक परियोजना की हमारी रणनीति बदल दी है। तो बेशक, मैं बहुत लचीला और मेहनती हूँ भी, इसलिए हमने इसे अपनी टीम के प्रयासों के साथ प्रबंधित किया और निश्चित रूप से परिणाम बहुत अच्छे थे।

तो यह वह तरीका है जिससे आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। अगला आम सवाल जो पूछा जाता है, वह है कि आप कितने दबाव में काम करते हैं? अब इस सवाल के पीछे का कारण नियोक्ता या साक्षात्कारकर्ता जानना चाहता है कि क्या आप करते हैं सच में बाहर जोर दिया? क्या आप वास्तव में दबाव में घबरा गए हैं? क्योंकि इन दिनों कंपनियों, निश्चित रूप से आप अधिक से अधिक जिम्मेदारी लेने के लिए और निश्चित रूप से एक बड़ी उम्मीद है काम का बोझ।

जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका


तो इस सवाल का जवाब देने का सबसे अच्छा तरीका निश्चित रूप से काम कर रहा है दबाव या दबाव के बिना मेरे लिए एक ही काम करता है। वास्तव में कंपनियों में से एक में मैं काम कर रहा था, एक प्रोजेक्ट था जो हमें दिया गया था, जिसे पूरा करना था चार दिनों में।

जिसमें आमतौर पर दस दिन लगते हैं और पूरी टीम इतनी तनावग्रस्त होती है, वे घबरा गए और उन्हें नहीं पता था कि क्या करना है, लेकिन फिर मैंने बीमा कराया कि वे बस गए हैं नीचे। हमने अपने काम को प्राथमिकता दी और वास्तव में बहुत संगठित तरीके से हमने काम पूरा किया परियोजना।

बेशक हमने देर रात तक काम किया, लेकिन इससे निश्चित रूप से हमारी परियोजना को प्रस्तुत करने में मदद मिली चार दिनों में। इसलिए मुझे लगता है कि दबाव में काम करना मेरे लिए बहुत बुरा नहीं है।


आखिरी आम सवाल जो पूछा जाता


तो यह एक है सबसे अच्छे तरीके जो आप इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। आखिरी आम सवाल जो पूछा जाता है, वह है कि आप महत्त्वपूर्ण निर्णय कैसे लेते हैं? अभी इस प्रश्न के पीछे का कारण आमतौर पर है,

अगर कोई व्यक्ति या साक्षात्कारकर्ता को काम पर रख रहा है व्यक्ति या एक प्रबंधन की स्थिति के लिए या एक नेतृत्व की स्थिति के लिए काम पर रखने। वह जानना चाहता है किसी दिन जब आपको एक बहुत महत्त्वपूर्ण, एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण निर्णय संभालना होता है।

आप कैसे करेंगे? उस? इतने सारे लोग कहते हैं, तुम जानते हो कि मैं वास्तव में नहीं आया हूँ, मैं वास्तव में ऐसी कठिन परिस्थितियों से नहीं निपटा। यह सही जवाब नहीं है जो आप कहेंगे, सबसे अच्छे उत्तरों में से एक है जो मैं आपकी मदद कर सकता हूँ, आप कह सकते हैं, हैंडलिंग निर्णय है निश्चित रूप से थोड़ा मुश्किल माना जाता है, लेकिन मुझे यकीन है कि मैं यह कर सकता हूँ, क्योंकि मेरा अनुभव है।

आपके साक्षात्कार के लिए सहायक


मैं अपने अनुभव पर भरोसा करता हूँ, मैं भी पेशेवरों और विपक्षों का वजन करूंगा। हाँ बिल्कुल मेरी टीम के सदस्यों से भी कुछ सलाह लें और मुझे यकीन है कि इससे मुझे मदद मिलेगी एक निर्णय। हम निर्णय के परिणामों को भी देखेंगे। इसलिए निश्चित रूप से मैं आगे बढ़कर निर्णय ले सकता हूँ। ताकि मुझे इस पाठ के अंत में लाया जाए।

Read some topic related post:




मुझे इन सभी सवालों की उम्मीद है और उत्तर आपके साक्षात्कार के लिए सहायक होते हैं और अगर आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं। तमन्ना आप सभी को बहुत-बहुत शुभकामनाएँ। अच्छा करो और मैं तुम्हें अगले पाठ में जल्द ही देखूंगा। ख्याल रखना। धन्यवाद। 

Or Post Jane:- Qupt




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ