तकनीक और तकनीकी क्या है? Taknik अर्थ परिभाषा और अंतर

 Taknik क्या है? Takniki क्या कहलाती है? तकनीकी का अर्थ और परिभाषा क्या है? तकनीक और तकनीकी में महत्त्वपूर्ण अंतर इसके बारे में आप तमाम जानकारी इस आर्टिकल के अंतर्गत पढ़ने वाले हैं। आप इसे पूरा पढ़ें, आप इजी तरीका से समझ सकते हैं कि Technique और technology क्या होती है? चलिए स्टार्ट करते हैं और जानते हैं।

Taknik & Takniki


तकनीक क्या है? (Taknik kya hai) 


Taknik एक विशेष क्षेत्र है जो Science और Engineering के संयोग से उत्पन्न होता है। इसमें machines, उपकरणों, सिस्टमों, प्रक्रियाओं और उनके Use से जुड़ी विभिन्न तकनीकी ज्ञान (Takniki Gyan) का अध्ययन किया जाता है। इससे विभिन्न क्षेत्रों में New तकनीकों का विकास होता है जो हमारी Life को आसान बनाने में मदद करते हैं। तकनीक आज के समय में बहुत अहम है और हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में use होती है।


Taknik का मतलब क्या होता है?


टेक्निक का मतलब होता है वह विशेष ज्ञान (specialized knowledge) और Skill जो किसी क्षेत्र में विशेष रूप से उपयोग में आता है। यह किसी भी विशेष क्षेत्र की Taknik, या उसके साथ सम्बंधित ज्ञान हो सकता है।


उदाहरण के लिए, जब हम कहते हैं कि कोई व्यक्ति Excercise करने की तकनीक जानता है, तो इसका अर्थ होता है कि वह Excercise करने के लिए सही विधि और Skill के साथ समझदारी से जानता है। इसी तरह Music बजाने की तकनीक, Game खेलने की तकनीक (Technique) आदि भी होती हैं।


तकनीक के हिन्दी अर्थ (Technique In Hindi) 


Technique का Hindi अर्थ होता है वह specialized knowledge और कौशल जो किसी क्षेत्र में विशेष रूप से Use में आता है। Taknik शब्द संस्कृत शब्द "तक्ष" से उत्पन्न हुआ है जो निर्माण या वस्तुओं को बनाने की Art को दर्शाता है। तकनीक अक्सर Science and Engineering के संयोग से उत्पन्न होती है। इसके अंतर्गत मशीनों, उपकरणों, के उपयोग से जुड़ी विभिन्न तकनीकी Gyan का अध्ययन किया जाता है।


Takniki शिक्षा क्या है?


Technology शिक्षा एक ऐसी शिक्षा है जो विभिन्न Takniki क्षेत्रों में सम्बंधित ज्ञान और Skill को सीखाती है। इसमें Electronics, Mechanical, Computer Science, Civil Engineering, Electrical Engineering, Automobile Engineering और biotechnology जैसे क्षेत्र शामिल होते हैं।


Takniki Education में छात्रों को विभिन्न तकनीकी योग्यताओं का विस्तार व समझा दिया जाता है। जिससे वे उनके Subject में अधिक विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। Technical Education Students को व्यापक अध्ययन की अनुमति देती है जो उन्हें एक तकनीकी विषय में अच्छी JOB के लिए तैयार करता है।


कहाँ से आती है तकनीक


Taknik Words संस्कृत शब्द "तक्ष" से उत्पन्न हुआ है जो निर्माण या वस्तुओं को बनाने की Kala को दर्शाता है। तकनीक का उद्भव Long History के साथ सम्बंधित है। इसे प्राचीन समय से ही USE में लाया जाता रहा है।


तकनीक विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग में आती है जैसे Science, Engineering, Machinery, Electronics, Computer Science and Biotechnology आदि। इसके अंतर्गत मशीनों, उपकरणों, प्रक्रियाओं और उनके Upyog से जुड़ी विभिन्न तकनीकी ज्ञान का Study की जाती है।


तकनीक एवं तकनीकी में अंतर (Taknik & Takniki) 


Technique and technology दो अलग-अलग शब्द हैं। तकनीक (Taknik) शब्द का उपयोग अधिक उपयुक्त और व्यापक होता है जो विभिन्न क्षेत्रों में use की जाने वाली विभिन्न तकनीकों (Takniko) को दर्शाता है। अन्य शब्दों में, तकनीक एक विस्तृत शब्द है जो विभिन्न Technical Areas में उपयोग किए जाने वाले तकनीकों को सम्मिलित करता है।


दूसरी ओर, तकनीकी (Takniki) शब्द का उपयोग तकनीकी योग्यता वाले व्यक्ति या तकनीकी तथ्यों के Relationship में होता है। इसे एक उदाहरण से समझा जा सकता है-यदि कोई व्यक्ति Computer Repair या Motor Wiring जैसी तकनीकी समस्या का समाधान ढूँढ रहा है, तो उसे Technical योग्यता की आवश्यकता होगी।


संक्षेप में, Taknik शब्द Takniki क्षेत्रों में उपयोग किया जाने वाली विभिन्न तकनीकों के सम्बंध में होता है। जबकि Takniki शब्द तकनीकी योग्यता वाले व्यक्ति या तकनीकी तथ्यों के सम्बंध में होता है।


निष्कर्ष:


ऊपर दिए गए लेख के अनुसार आपने Taknik क्या है? Takniki क्या है इसके अंतर, अर्थ, परिभाषा, को जाना। आशा है आपको ऊपर दिया गया आर्टिकल जरूर अच्छा लगा होगा। पढ़ने के लिए धन्यवाद और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड जानकारी पढ़ें।


Read: Computer Memory / RAM / DRAM & SDRAM की महत्त्वपूर्ण जानकारी


आर्टिकल टैग: taknik, तकनीक, तकनीकी, तकनीक क्या है, तकनिक का मतलब क्या होता है, तकनीक के हिन्दी अर्थ, तकनीकी शिक्षा क्या है, शैक्षिक तकनीकी का महत्त्व, तकनीकी का अर्थ, तकनीक का क्या अर्थ है, शिक्षा में तकनीकी का क्या अर्थ है, तकनीक कहाँ से आती है, तकनीक किस चीज से बनी होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ